Details, Fiction and हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



हल्दी के एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुणों को संधिशोथ, जोड़ों के दर्द और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में मदद करने के लिए भी फायदेमंद पाया गया है। यह ऑस्टिओआर्थरिटिस और रूमेटाइड गठिया, दोनों प्रकार के गठिया में फायदेमंद होती है। गठिया में हल्दी के सेवन से जोड़ो में होने वाले दर्द और सूजन, दोनों में रहत मिलती है।

Ways to get pink lips Obviously in hindi

कच्ची हल्दी खाने के फायदे की बात की जाए तो यह हल्दी का सबसे मूल रूप होता है और इसमें हल्दी जितने ही औषधीय गुण मौजूद होते हैं। कच्ची हल्दी और हल्दी दोनों के फायदे लगभग एक सामान ही होते हैं। यह लोगों की पसंद पर निर्भर करता है कि वो किस तरह की हल्दी का उपयोग करना चाहते हैं।

इस साईट पर उपलब्थ सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है

पीएम मोदी से पहले वाजपेयी तक, कश्मीर पर भारत-पाक की गुप्त शांति वार्ता हमेशा विफल क्यों रही

इसमे कोई दोराय नहीं कि कच्चा हल्दी खाने के फायदे कई सारे हैं। हालांकि, कुछ मामलों में कच्ची हल्दी नुकसान का कारण भी बन सकती है, जिसकी चर्चा हम नीचे कर रहे हैं –

सामान्यतः १ से २ ग्राम हल्दी का रोज सेवन कर सकते है। यदि आप किसी बीमारी में हल्दी का उपयोग कर रहे है तो पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

पीलिया रोग काफी गंभीर समस्या होती है अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह खतरनाक या जानलेवा भी हो सकता हल्दी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पीलिया रोग से राहत दिलाने में मददगार है।

• हल्दी को दूध में मिलाकर कई रोगों में उपयोग किया जाता है।

अन्य भाषाओं में इसे निम्न नामों से पुकारा जाता है।

अधिक मात्रा हल्दी की ग्रहण करने पर गुर्दे में पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

कान से गाढ़ा तरल निकलना एक समस्या है जिसे आम भाषा में लोग कान बहना कहते हैं। इससे आराम पाने के लिए हल्दी को पानी में उबालकर, छान लें और उसे कान में डालें।

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण हाथ पैरों का दर्द मिटा देते है। कभी कभी हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है ऐसा अक्सर ठंड के मौसम में ज्यादा होता है। तो ऐसे में आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर भी पी सकते है।

आम तौर पर कई तरह की दालों जैसे तूअर, मूंग या चने की दाल से दाल फ्राई बनाया जाता है, read more लेकिन चना दाल फ्राई सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

Report this wiki page